रेणुका सिंह बनेंगी छत्तीसगढ़ की सीएम! राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात, 30 मिनट तक हुई बातचीत

0

रेणुका सिंह बनेंगी छत्तीसगढ़ की सीएम! राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात, 30 मिनट तक हुई बातचीत

 
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस विधायक को हराने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के नाम की चर्चा इन दिनों जोरों पर है. वह भी सीएम पद की रेस में शामिल हैं.

 

छत्तीसगढ़ की भरतपुर-सोनहत सीट से विधायक का चुनाव जीतने वालीं रेणुका सिंह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा  के आवास पर पहुंची. दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक मुलाकात चली. सीएम फेस को लेकर अभी एलान नहीं हुआ है, इस बीच ये मुलाकात हो रही है. बता दें कि रेणुका सिंह का नाम छत्तीसगढ़ के सीएम पद के दावेदारों में लिया जाता है.

बीजेपी चुनाव में बिना किसी चेहरे के उतरी थी. वहीं, 3 दिसंबर को नतीजे आने के बाद अब तक चार दिन बीत चुके हैं लेकिन सीएम के चेहरे को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है. विपक्षियों ने तंज कसने शुरू कर दिए हैं लेकिन बीजेपी अब तक कोई फाइनल चेहरा सामने लेकर नहीं आ पाई है. उधर, दिल्ली में जेपी नड्डा का घर ‘पावर सेंटर’ बना हुआ है. य़हां बैठकों और मुलाकातों का दौर जारी है.

इन नामों पर भी है चर्चा
छत्तीसगढ़ में रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और रेणुका सिंह के चेहरे पर चर्चा चल रही है. वहीं माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार नए चेहरे को मौका दे सकती है. अरुण साव और रेणुका सिंह दोनों ही लोकसभा सांसद रहे हैं. विधायकी का चुनाव जीतने के बाद दोनों से ही सांसद के पद से इस्तीफा देने को कहा गया था. दोनों ने अपना इस्तीफा भी सौंप दिया है. 

रेणुका सिंह का राजनीतिक करियर
अगर बीजेपी रेणुका सिंह के चेहरे पर मुहर लगाती है तो वह राज्य की पहली महिला सीएम होंगी. रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ में बड़ा आदिवासी चेहरा मानी जाती हैं. उन्होंने कांग्रेस विधायक गुलाब कमरो को भरतपुर-सोनहत से हराया है. वहीं, उनके राजनीतिक करियर की बात करें तो 1999 में पहली बार पंचायत चुनाव जीतकर उनकी राजनीति में एंट्री हुई थी. चार साल बाद 2003 में वह विधायक निर्वाचित हुईं, अपनी जीत का क्रम जारी रखते हुए 2008 में फिर विधायक चुनी गईं. 2019 में उन्होंने संसद का सफर तय किया. उन्हें जनजातीय मामलों की जिम्मेदारी देते हुए राज्य मंत्री बनाया गया.

छत्तीसढ़ में अभी सीएम फेस को लेकर सस्पेंस बरकार है। भरतपुर-सोनहत सीट से चुनाव जीतने वाली रेणुका सिंह ने गुरुवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। रेणुका सिंह और जेपी नड्डा के बीच करीब 30 बातचीत हुई। मुख्यमंत्री के फेस को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन उससे पहले मुलाकात हुई है। सीएम के ऐलान से पर मुलाकात को लेकर अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। भाजपा ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव बिना किसी चेहरे के लड़ा और जीता। इसीलिए अभी तक कोई चेहरे नहीं मिल सका है। तीन दिसंबर को चुनाव के नतीजे आने के बाद चार दिन बीत चुके हैं और अभी चेहरे की तलाश है, लेकिन रेणुका सिंह की इस बीच मुलाकात एक नया मोड़ लेकर आई है। वहीं, अभी तक सीएम न तय कर पाने को लेकर कांग्रेस ने तंज कसना शुरू कर दिया है। वहीं, दिल्ली में जेपी नड्डा का घर का पावर सेंटर बना हुआ है। मुलाकातों का दौर जारी है। अभी राजस्थान में भी सीएम चेहरा सामने नहीं आ सका है।

अन्य सीएम फेस
रेणुका सिंह के अलावा छत्तीसगढ़ में सीएम फेस अन्य लोगों के नाम भी सामने आए हैं। इनमें रमन सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का नाम शामिल है। प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और रेणुका सिंह दोनों ही लोकसभा सांसद भी रहे हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि भाजपा इस बार किसी नए चेहरे को सीएम बना सकती है। फिलहान विधायकी का चुनाव जीतने के बाद दोनों सांसदों नए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब सीएम के लिए किस का नाम सामने आता है, इसका इंतजार है।

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *