एस.एन. मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग द्वारा जटिल घाव का प्लाजमा थेरेपी द्वारा सफल डे केयर ट्रीटमेंट 

0

एस.एन. मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग द्वारा जटिल घाव का प्लाजमा थेरेपी द्वारा सफल डे केयर ट्रीटमेंट 

 

एस.एन. मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता मरीज के हित तथा मरीज को अच्छे से अच्छी सुविधा मिले, इसके लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

उनका हमेशा यह प्रयास रहता है कि मरीज को मेडिकल कॉलेज में अच्छे से अच्छा इलाज मिले और मरीज जल्द से जल्द ठीक हो जाए।

मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता के मार्गदर्शन एवं सर्जरी विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ प्रशांत लवानिया व सर्जरी विभाग में डॉक्टर प्रोफेसर जूही सिंगल के निरीक्षण में दीर्घकालिक घाव का पीआरपी द्वारा हो रहा है सफल इलाज ।


पीआरपी प्रक्रिया में मरीज के खून से प्लाज्मा तैयार किया जाता है, प्लाज्मा में अधिक मात्रा में ग्रोथ फैक्टर होते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं।दीर्घकालिक घाव में डायबीटिक फुट ,वेरीकोज वेनस अल्सर, बेडसोर ,त्रैमासिक अल्सर आदि को शामिल किया गया है।


अभी तक इन घावों के इलाज के लिए मरीजों को लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता था एवं बहुत सालों तक ड्रेसिंग करनी पड़ती थी।

कई बार मरीजों के खुले घाव होने के कारण घातक इंफेक्शन हो जाया करता था, जिसके चलते मरीज सेप्सिस में चले जाते थे एवं उनकी जान जाने का जोखिम बना रहता था ,परंतु पी आर पी द्वारा घाव बहुत कम समय में सही हो जाता है और मरीज को भरती भी रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

इस उपचार में डॉक्टर दीपशिखा (प्लास्टिक सर्जन), जूनियर रेजिडेंट डॉ प्रियंका संत और डॉक्टर ऋषभ यादव भी शामिल रहे।

अभी तक अनेक मरीजों के घाव का पी आर पी द्वारा सफल इलाज हो चुका है। मरीज भी इस उपचार का बहुत लाभ उठा रहे हैं एवं बहुत खुश हैं।

 

 

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *