आगरा पहुंचे पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह: बोले- सौ करोड़ से बीहड़ में विकसित होगा इको-टूरिज्म सर्किट

0

आगरा पहुंचे पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह: बोले- सौ करोड़ से बीहड़ में विकसित होगा इको-टूरिज्म सर्किट

 


आगरा पहुंचे पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि सौ करोड़ से बाह-बटेश्वर से लेकर रापड़ी के बीहड़ों में इको-टूरिज्म सर्किट विकसित होगा।

 


उत्तर प्रदेश के आगरा में रविवार को फतेहाबाद रोड पर होटल एवं पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं के सम्मेलन को पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 1000 पर्यटन गांव चिह्नित किए गए हैं। इनमें पांच कमरों का गेस्ट हाउस खोलने पर 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।



पर्यटन मंत्री ठा. जयवीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इको टूरिज्म बोर्ड का गठन हुआ है। पर्यटन गांव में चारपाई पर्यटकों को रिझाएगी। प्रकृति की गोद में पर्यटक प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति का लाभ लेने के लिए आएंगे। अनुसूचित जाति व महिलाओं को पांच कमरों का गेस्ट हाउस खोलने पर 30 फीसदी और अन्य को 25 फीसदी सब्सिडी पर्यटन विभाग देगा।


आगरा के बाह-बटेश्वर से लेकर रापड़ी के बीहड़ों में इको-टूरिज्म सर्किट विकसित होगा। इसके लिए सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। इको टूरिज्म के लिए परिवहन, सिंचाई सहित नौ विभाग मिलकर काम करेंगे।


हेलिकॉप्टर कराएगा ब्रज से चारधाम दर्शन
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा प्रदेश में सात शहरों में हेलिपोर्ट बन रहे हैं। सबसे पहले हेलिकॉप्टर सेवा आगरा व गोवर्धन में शुरू होगा। ब्रज को उत्तराखंड के चार धाम से जोड़ा जाएगा। हेलिकॉप्टर से लोग ताजमहल और धार्मिक नगरी मथुरा के साथ चार धाम के हवाई दर्शन कर सकेंगे।


15 सितंबर से किले में लाइट एंड साउंड शो
आगरा किले में 15 सितंबर से लाइट एंड साउंड शो शुरू हो सकता है। पर्यटन मंत्री ने कहा पर्यटकों के रात्रि प्रवास के लिए इस योजना को मूर्तरूप दिया है। पहले यह दिसंबर में शुरू होना था। दूसरी बार मियाद बढ़कर मार्च हो गई। तीसरी बार में 15 सितंबर तय किया गया है।

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *