ब्रिटिश नागरिक की मौत: पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार; 50 से अधिक किताब तो 100 से अधिक लिखे लेख

0

ब्रिटिश नागरिक की मौत: पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार; 50 से अधिक किताब तो 100 से अधिक लिखे लेख

 


आगरा में मिले ब्रिटिश नागरिक की मौत हो गई। पुलिस ने उनका अंतिम संस्कार कराया। उन्होंने 50 से अधिक किताब और 100 से अधिक लेख लिखे हैं।

 


उत्तर प्रदेश में आगरा के बिचपुरी में घूमते हुए मिले ब्रिटिश लेखक और योगाचार्य श्याम जिंडरिच मेहता का 24 जुलाई को एसएन मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान निधन हो गया था। रविवार को दूतावास से अनुमति पर एक परिचित के पहुंचने पर पुलिस ने पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया पूरी कराई। थाना पर्यटन और एमएम गेट पुलिस ने ताजगंज स्थित विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार कराया।





एसीपी ताज सुरक्षा सैय्यद अरीब अहमद ने बताया कि श्याम जिंडरिच मेहता 71 साल के थे। वह वर्तमान में लंदन में रह रहे थे। पत्नी इंद्रा मेहता भी वहीं रहती हैं। वह लेखक थे। 100 से अधिक आर्टिकल लिख चुके थे, जबकि 50 से अधिक पुस्तक लिखी थीं। योग पर काम कर रहे थे। श्याम जिंडरिच मेहता मई 2022 में भारत आए थे। ऋषिकेश में रह रहे थे। इसी वर्ष फरवरी में लखनऊ के लिए निकले थे। बिजनौर से लापता हो गए थे। वह कावड़ यात्रा के साथ बिचपुरी आ गए थे। पुलिस उनकी तलाश में लगी थी।

 


बिचपुरी में मिले थे श्याम
श्याम इंड्रिच मेहता बिचपुरी में मिल गए थे। पर्यटन पुलिस उनको थाने लाई थी। वह ठीक से अपनी बात नहीं बता पाए थे। 25 फरवरी को उन्हें मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। उनका इलाज चल रहा था। जून में तबीयत ठीक हो गई। इस पर ब्रिटिश एंबेसी से संपर्क किया गया। उनके पासपोर्ट की अवधि भी समाप्त हो गई थी। 22 जुलाई को तबीयत बिगड़ऩे पर उन्हें एसएन मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। 24 जुलाई को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।



पुलिस ने निकाली अंतिम यात्रा
शव लेने के लिए दूतावास के माध्यम से श्याम इंड्रिच की पत्नी इंद्रा मेहता से लंदन में संपर्क किया गया। उन्होंने अपने परिचित सूरत निवासी रवि पटनायक को अंतिम संस्कार के लिए नामित किया। रवि कई साल पहले उनके घर में रहे थे। इसलिए उन्हें जानते थे। रवि अपने दोस्त के साथ रविवार को आगरा पहुंचे। इस पर पोस्टमार्टम कराया गया। पर्यटन पुलिस और थाना एमएम गेट पुलिस ने रवि पटनायक की मौजूदगी में अंतिम यात्रा निकाली। इसके बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया।

 


श्याम जिंडरिच मेहता का मानसिक स्वास्थ्य संस्थान में इलाज कराया गया। वह ठीक भी हो गए थे। मगर, तबीयत बिगड़ गई। अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। उन्हें फेफड़ों में संक्रमण की शिकायत थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण सेप्टीसीमिया शॉक आया है। -सैय्यद अरीब अहमद, एसीपी ताज सुरक्षा

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *