शाबाश डॉक्टर : सर्जन डॉ सुशील सिंघल द्वारा पैर की नस की जटिल बाईपास सर्जरी हुई संपन्न 

0

शाबाश डॉक्टर : सर्जन डॉ सुशील सिंघल द्वारा पैर की नस की जटिल बाईपास सर्जरी हुई संपन्न 

प्रधानाचार्य ने सर्ज़री टीम को दी बधाई 

1 जनवरी 2024, आगरा। 

एस. एन . मेडिकल कॉलेज में 76 वर्षीय मरीज पैरों में दर्द, सुन्नपन एवं पर ठंडा रहने की समस्या लेकर आया। उस मरीज को यह दर्द पिछले तीन-चार साल से चलने पर था,परंतु पिछले तीन-चार महीने से दाएं पैर में बैठे हुए एवं सोते हुए भी तेज दर्द हो रहा था जिसकी वजह से ना तो वह चल पाता था ना ही सो पाता था।

ओपीडी में आने पर मरीज का अल्ट्रासाउंड एवं सी. टी. एंजियोग्राफी करवाई गई, जिसमें पाया गया कि सीधे पैर की खून की नस पेट से जांघ तक पूरी तरह बंद थी, जिसकी वजह से खून का बहाव पैरों को नहीं मिल रहा था। शुरुआत में मरीज को खून पतला करने की दवाइयां पर रखा गया पर उससे मरीज को दर्द में रहता नहीं मिल रही थी।


सी. टी. वी.एस. सर्जन डॉ सुशील सिंघल द्वारा पैर की नस की बाईपास सर्जरी की गई जिसमें बाएं पैर की खून की नस का संचार दाएं पैर में बाईपास सर्जरी के द्वारा दिया गया।

बाईपास सर्जरी के लिए जिस नस का प्रयोग किया गया था वह मरीज के बाएं पैर की खून की नस थी। यह जटिल ऑपरेशन करीब 2 से 3 घंटे चला। सर्जरी के बाद मरीज के दाएं पैर का दर्द ठीक हो ठीक हो गया है। सर्जरी के तीसरे चौथे दिन बाद मरीज बिना दर्द के चल एवं दौड़ पा रहा है वह बिना दर्द के सो पा रहा है। मरीज की छुट्टी कर दी गई है और मरीज अब स्वस्थ है।

सी. टी. वी.एस सर्जन डॉक्टर सुशील सिंघल द्वारा यह ऑपरेशन किया गया और उन्होंने बताया कि यह जटिल ऑपरेशन एस. एन. मेडिकल कॉलेज में पहली बार हुआ है।

सर्जरी टीम में डॉक्टर डॉ श्रेया श्रीवास्तव एवं डॉक्टर रेनू का सहयोग रहा।

मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ प्रशांत गुप्ता ने कहा कि एस. एन. मेडिकल कॉलेज आगरा में जटिलतम ऑपरेशन सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा किया जा रहा है जिससे आगरा एवं आसपास के मरीजों को बहुत लाभ हो रहा है।

 

 

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *