SN MEDICAL COLLGE :  एक और जटिल ऑपरेशन हुआ सफल, प्लास्टिक सर्जरी विभाग कूल्हे की गाँठ का सफल  ऑपरेशन

0

SN MEDICAL COLLGE :  एक और जटिल ऑपरेशन हुआ सफल, प्लास्टिक सर्जरी विभाग कूल्हे की गाँठ का सफल  ऑपरेशन

 

 


30 नवम्बर 2023, आगरा। 
एस एन मेडिकल कॉलेज की प्लास्टिक सर्जरी ओ पी डी में एक 43 वर्षीय महिला अपने बाएँ कूल्हे में दर्द एवं गाँठ की समस्या के साथ आईं। उन्होंने वहाँ डॉक्टरों को यह बताया कि उनकी यह शिकायत पिछले 3 महीने से है, जिसके कारण वह अपने रोज़मर्रा के काम करने उठने-बैठने एवं चलने तक में असमर्थ होती जा रहीं हैं। कई डॉक्टरों से परामर्श लेने एवं हफ्तों दवा खाने के बाद भी उन्हें कोई आराम नहीं मिला। अंत में वह निराश होकर एस०एन० मेडिकल कॉलेज, आगरा के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में आईं।

 

 

डॉक्टर पुनीत भारद्वाज

प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर पुनीत भारद्वाज ने बताया कि यहाँ पर उनकी एफएनएसी एवं एम आर आई जैसी कुछ जाँचें कराई गईं। एमआरआई की रिपोर्ट में 14.9X13.6X12.8 से.मी. की एक जटिल एवं ठोस गाँठ का पता चला जो कि कूल्हे की सभी माँसपेशियों के भी नीचे थी और कूल्हे के जोड़ को चारों तरफ से जकड़े हुए थी। इसके आधार पर इसका ऑपरेशन प्लास्टिक सर्जरी में किया गया।

डॉ० प्रणय सिंह चकोटिया डॉ० प्रीती भारद्वाज, डॉ० प्रियंका संत एवं डॉ० आकाश सिंह का सहयोग रहा। यह ऑपरेशन 3 घंटे तक चला। ऑपरेशन के बाद कूल्हे से गाँठ को निकाला गया और पैथोलॉजी जाँच के लिए भेजा गया जिसमें कि यह पता चला कि वह कैंसर की गाँठ थी। ऑपरेशन के बाद मरीज़ की फिजियोथैरेपी कराई गई जिसके बाद वह अब अच्छे से चल पा रही हैं एवं काफी खुश हैं।


प्रधानाचार्य, एस०एन० मेडिकल कॉलेज, आगरा डॉ प्रशांत गुप्ता ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशिलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा इस प्रकार की सर्जरी द्वारा आस-पास के क्षेत्रों के मरीजों को अत्यन्त लाभ प्राप्त हो रहा है।

 

फिट इंडिया सप्ताह

एस.एन. मेडिकल कॉलेज आगरा के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता के नेतृत्व में ‘फिट इंडिया सप्ताह’ मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत आज दिनांक 30.11.2023 को एमबीबीएस छात्रों का कबड्डी मैच का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ दिव्या श्रीवास्तव एवं हरेंद्र शर्मा द्वारा किया गया।

 

 

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *