RSS  विजयादशमी उत्सव : आगरा विभाग के सभी छह जिलों में निकला पथ संचलन

0


 RSS  विजयादशमी उत्सव : आगरा विभाग के सभी छह जिलों में निकला पथ संचलन

 

 

-संघ के स्वयंसेवकों ने मनाया विजयादशमी उत्सव

-स्वयंसेवकों ने निकाला पूर्ण गणवेश में पथ संचलन

 



24 अक्टूबर 2023, आगरा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के छह प्रमुख उत्सवों में से एक विजयादशमी उत्सव इस बार भी परंपरा से आगरा विभाग की सभी शाखाओं पर उल्लास पूर्वक मनाया गया। आगरा विभाग के सभी छह जिलों में स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में घोष के साथ पथ संचलन निकाला और राष्ट्ररक्षा का संकल्प लिया।


किदवई पार्क, राजामंडी स्थित शाखा पर पथ संचलन से पूर्व स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए विभाग प्रचारक आनंद जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जी ने विजयादशमी के पावन अवसर पर 1925 में की थी। आज संघ की स्थापना के 98 वर्ष पूर्ण हो चले हैं और 2025 में संघ अपना शताब्दी वर्ष मनाएगा। आज देश भर में संघ की 40 हजार से अधिक दैनिक शाखाएं हैं। समाज के हर क्षेत्र में संघ की प्रेरणा से विभिन्न संगठन चल रहे हैं जो राष्ट्र निर्माण तथा हिंदू समाज को संगठित करने में अपना योगदान दे रहे हैं। संघ के विरोधियों ने तीन बार इस पर प्रतिबंध लगाया लेकिन, तीनों बार संघ पहले से भी अधिक मजबूत होकर उभरा। संघ एक सामाजिक—सांस्कृतिक संगठन है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की एक घण्टे की शाखा में विविध शारीरिक व्यायाम, खेल, देशभक्ति गीत, विविध राष्ट्र हित के विषयों पर चर्चा तथा भाषण और मातृभूमि की प्रार्थना स्वयंसेवक करते हैं। आज संघ के सेवा कार्यो से राष्ट्रीय नवोत्थान की प्रक्रिया को अब सामान्य व्यक्ति भी अनुभव कर रहा है।विश्व के राष्ट्रों में अब भारत का महत्व तथा विश्वसनीयता बढ़ गयी है । सुरक्षा क्षेत्र में हम अधिकाधिक स्वावलंबी होते चले जा रहे हैं । कोरोना की विपदा से निकल कर गति से सम्हल कर हमारी अर्थव्यवस्था पूर्व स्थिति प्राप्त कर रही है । इस नवोत्थान की प्रक्रिया में अभी भी बाधाओं को पार करने का काम करना पड़ेगा। इस लिए समाज में स्व का बोध व गौरव जगाए रखने की आवश्यकता है।


वीरसावरकर नगर में विभाग संघचालक भवेंद्र कुमार ने बौद्धिक दिया।

विभाग प्रचार प्रमुख मनमोहन निरंकारी ने बताया पश्चिम महानगर में 22 कार्यक्रम और 6 स्थानों से पथ संचलन निकला। पूर्वी महानगर में 30 कार्यक्रम और 20 स्थानों से संचलन निकला। छावनी महानगर में 12 कार्यक्रम हुए और 6 स्थानों से संचलन निकला। रामबाग, फतेहपुर सीकरी, फतेहाबाद में भी स्वयंसेवकों ने घोष की धुन पर पथ संचलन निकाला। प्रात: आयोजित हुए पथ संचलन को देखने के लिए नागरिक बड़ी संख्या में एकत्र हुए और स्वयंसेवकों के पथ संचलन पर पुष्प वर्षा की।

कार्यक्रम में श्याम गुप्ता, पंकज खंडेलवाल, रामवीर, सुनील दीक्षित, रमेश, सचिन, विजय गोयल, राजेंद्र चौधरी, भारत भूषण, पौरुष गुप्ता, सुनील जैन, पूरन तरकर, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

pawansingh@tajnews.in

What’s App 7579990777

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *