लापरवाही में मौत : फतेहपुर सीकरी स्मारक में लकड़ी की रेलिंग के साथ गिरी फ्रेंच महिला पर्यटक, 1 घंटे बाद आयी एम्बुलेंस

0

लापरवाही में मौत : फतेहपुर सीकरी स्मारक में लकड़ी की रेलिंग के साथ गिरी फ्रेंच महिला पर्यटक, 1 घंटे बाद आयी एम्बुलेंस

 


आगरा के फतेहपुर सीकरी में भ्रमण के लिए आई फ्रांस की महिला पर्यटक की स्मारक में सुल्तान महल के समीप गिरकर मौत हो गई। 


फतेहपुर सीकरी के स्मारकों के अवलोकन के लिए आई फ्रांसीसी पर्यटक तुर्की सुल्ताना बरामदे में लगी लकड़ी की रेलिंग सहित 9 फीट नीचे पत्थर के फर्श पर गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई। घायल महिला पर्यटक को चिकित्सा के लिए आगरा एंबुलेंस से ले जाया गया, जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।



जयपुर से आई थी दिल्ली
मिली जानकारी अनुसार फ्रांस की 61 वर्षीय एसमा बेन इलेस अपने ग्रुप के अन्य साथियों के साथ एआर ट्रैवल हाउस दिल्ली की बस से अपराह्न जयपुर से सीकरी स्मारकों के भ्रमण के लिए पहुंची थीं। यह महिला पर्यटक स्मारक परिसर में स्थित तुर्की सुल्ताना महल के बरामदा में लगी लकड़ी की रेलिंग के सहारे खड़ी थी। बताया गया कि उसी समय रेलिंग खिसककर नीचे गिर गई। उसी के साथ महिला पर्यटक अपने अन्य साथी के साथ रेलिंग के साथ 9 फीट नीचे गार्डन में पत्थर के फर्श पर जा गिरी और गिरते ही पर्यटक गंभीर रूप से घायल हो गई।

 

निजी अस्पताल में तोड़ा दम
घटना के बाद साथी पर्यटक महिला पर्यटक को पानी डालकर होश में लाने की कोशिश करते रहे। मौके पर पहुंचे पुरातत्व विभाग कर्मचारी एवं निजी सुरक्षा गार्ड द्वारा एंबुलेंस के लिए 108 पर कॉल किया गया। मगर घटना के लगभग एक घंटा बाद एंबुलेंस मौके पर पहुंची और घायल पर्यटक को सीधे आगरा ले जाया गया। जहां से निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, यहां उपचार के दौरान महिला पर्यटक की मौत हो गई।


मजिस्ट्रियल जांच के आदेश
वहीं इस मामले में जिलाधिकारी भानु गोस्वामी ने कहा कि “विदेश से फतेहपुर सीकरी एक दल घूमने आया था। यहां रेलिंग से एक महिला गिर गईं हैं। हॉस्पिटल पहुंचने पर महिला को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया है। इस पूरे मामले की मजिस्ट्रियल जांच कराने के आदेश दिए हैं। पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर फतेहपुर सीकरी में और भी प्रबंध किए जा रहे हैं। एंबुलेंस के देर से पहुंचने की जांच कराई जा रही है। लापरवाही मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।”

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *