अब गरजेगा ADA का महाबली : सत्संगियों के डूब क्षेत्र का अवैध निर्माण होगा ज़मीं दौज 

0

अब गरजेगा ADA का महाबली : सत्संगियों के डूब क्षेत्र का अवैध निर्माण होगा ज़मीं दौज 

 

सत्संगियों के अवैध निर्माण को अब एडीए करेगा ध्वस्त, जारी हुआ आदेश

 

पोइया घाट पर डूब क्षेत्र में सत्संगियों ने अवैध कब्ज़ा करने के बाद कोर्ट की शरण में चले गए थे । कोर्ट और NGT ने सिचाई विभाग के पास निर्णय के लिए भेजा। सत्संगियो ने अनेक तर्क रखे परन्तु वह सफल नहीं हो पाए । 

 

हाईकोर्ट व एनजीटी के आदेश पर सिंचाई विभाग ने निर्णय किया है कि अवैध निर्माण को अब एडीए ध्वस्त करेगा। सिंचाई विभाग ने अपनी मियाद खत्म होने से एक दिन पहले आदेश जारी कर दिया है।


आगरा के पोइया घाट पर यमुना के डूब क्षेत्र में राधास्वामी सत्संग सभा के अवैध निर्माण को सिंचाई विभाग नहीं अब आगरा विकास प्राधिकरण ध्वस्त करेगा। हाईकोर्ट व एनजीटी के आदेश पर गुरुवार को सिंचाई विभाग ने यह निर्णय किया है। 15 सितंबर तक सिंचाई विभाग व प्रशासन को इस संबंध में निर्णय करना था। मियाद खत्म होने से एक दिन पहले ही सिंचाई विभाग ने आदेश जारी कर दिया। अब डूब क्षेत्र में कार्रवाई एडीए करेगा।



राधास्वामी सत्संग सभा ने 2 अगस्त को डूब क्षेत्र में तारबंदी, गेट चढ़ाने के बाद अवैध निर्माण कर पक्की सड़क बनाई थी। सिटी मजिस्ट्रेट ने काम रुकवाया, लेकिन निर्माण नहीं रोका गया। 3 व 5 अगस्त को सिंचाई विभाग ने एनजीटी के आदेश के विरुद्ध डूब क्षेत्र में निर्माण को लेकर स्पष्टीकरण मांगा। सत्संग सभा ने इस आदेश के विरुद्ध एनजीटी व हाईकोर्ट में याचिका दायर की। एनजीटी ने 15 सितंबर तक निर्णय के आदेश सिंचाई विभाग व डीएम आगरा को दिए थे।



सिंचाई विभाग ने निर्णय से पूर्व सत्संग सभा को पक्ष रखने के लिए नोटिस दिया था। नोटिस के बाद सत्संगियों ने प्रत्यावेदन दिया। कहा, डूब क्षेत्र में जैव विवधता पार्क बना रहे हैं। एनजीटी आदेश पर मियाद खत्म होने से पहले ही वृहस्पतिवार को सिंचाई विभाग ने अपना निर्णय सुना दिया है।

 

पंकज अग्रवाल

सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता पंकज अग्रवाल ने बताया कि निर्णय की एक प्रति सत्संग सभा, दूसरी एडीए को भेजी गई है। उन्होंने कहा, एनजीटी के आदेश हैं कि डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण के विरुद्ध कार्रवाई का अधिकार विकास प्राधिकरण के पास है। इसलिए एडीए को आगे की कार्रवाई के लिए पत्र भेजा है। इस संंबंध में एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ का कहना है कि नियम अनुसार जो भी कार्रवाई होती है वह डूब क्षेत्र में की जाएगी।



शुरू किया सड़क हटाना
दयालबाग क्षेत्र में खासपुर, जगनपुर सहित कई गांव के आम रास्ते, खाद के गड्ढे, खेल के मैदानों पर अवैध कब्जा करने पर राधास्वामी सत्संग सभा अध्यक्ष गुरु प्रसाद सूद, उपाध्यक्ष प्रेम प्रकाश व अनूप श्रीवास्तव के विरुद्ध थाना न्यू आगरा में मुकदमा दर्ज कराया था।

उधर, सिंचाई विभाग के निर्णय की प्रति मिलते ही सत्संगियों ने डूब क्षेत्र में बनाई अवैध सड़क को हटाना शुरू कर दिया है।

सत्संग सभा के मीडिया प्रभारी एसके नैय्यर का कहना है कि डूब क्षेत्र में मेडिकल कैंप लगाया जाता है। बाढ़ के दौरान वहां जलभराव हो गया था। लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही थी। इसलिए सड़क बनाई। अब यमुना का पानी उतर चुका है। इसलिए सड़क को हटाया जा रहा है।

 

 

pawansingh@tajnews.in

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *