वृहद वृक्षारोपण जन अभियान: प्रभारी मंत्री एके शर्मा ने पौधा रोपकर किया शुभारंभ, रोपे गए 41 लाख से ज्यादा पौधे

0

वृहद वृक्षारोपण जन अभियान: प्रभारी मंत्री एके शर्मा ने पौधा रोपकर किया शुभारंभ, रोपे गए 41 लाख से ज्यादा पौधे

 


आगरा में वृहद वृक्षारोपण जन अभियान का शुभारंभ प्रभारी मंत्री एके शर्मा ने पौधा रोपकर किया। इस मौके पर जिलेभर में 41 लाख से ज्यादा पौधे रोपे गए।

 


ताजनगरी आगरा में शनिवार को वृहद वृक्षारोपण जन अभियान का शुभांरभ हुआ। इस मौके पर प्रभारी मंत्री एके शर्मा ने ताजनगरी जोनल पार्क के सामने चिन्हित स्थान पर पौधा रोपकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों से पौधे लगाने और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी उठाने की अपील की।




वृक्षारोपण जन अभियान में पूरे प्रदेश में कुल 35 करोड़ के सापेक्ष आगरा में 50 लाख पौधे रोपे जाने हैं। शनिवार को इसके पहले चरण में 41 लाख से अधिक पौधे रोपे गये। सामाजिक वानिकी विभाग द्वारा ताजनगरी स्थित जोनल पार्क के सामने चयनित स्थल पर जिले के प्रभारी मंत्री और शहरी विकास और ऊर्जा मंत्री द्वारा पीपल का पौधा रोपकर अभियान का शुभारंभ किया गया।


इस दौरान राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश, विधायक बाह रानी पक्षालिका सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह भदौरिया, महापौर हेमलता दिवाकर, जिलाधिकारी नवनीत चहल, पुलिस उपायुक्त डॉ. प्रीतिंदर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी ए मनिकंडन, नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल और प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी आदर्श कुमार ने पौधे रोपे।

यहां स्कूली बच्चों, एनसीसी, ब्रह्मकुमारी आश्रम और रोटरी क्लब के सदस्यों ने भी पौधरोपण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं मऊ वन ब्लॉक में मियावाकी पद्धति से अधिकारी, कर्मचारी उपवन और पत्रकार उपवन में भी पौध रोपण किया गया। जिसमें विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने पौधे रोपे।


बाल रोपण भंडारा
कार्यक्रम में कैलाश स्मारक इंटर कॉलेज और एनसीसी के छात्र-छात्राओं को छात्र-छात्राओं को बाल पौधा रोपण भंडारा के तहत पौधे उपहार में दिए गए। साथ ही बच्चों को इन पौधों को रोपकर उनके पेड़ बनने तक की देखभाल की जिम्मेदारी भी सौंपी गई


नहीं लगाया एक भी ट्री गार्ड
शनिवार को वन विभाग के साथ-साथ नगर निगम व अन्य सरकारी विभागों द्वारा पौधरोपण किया गया। लेकिन एक भी स्थान पर पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड नहीं लगाए गए। ऐसे में ये पौधे कितने दिन तक जीवित रह पाएंगे, यह कहना मुश्किल है।

 


प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी आदर्श कुमार ने बताया कि वन विभाग को ट्री गार्ड के लिए कोई अतिरिक्त बजट नहीं मिलता। जो धनराशि मिलती है उसमें पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी होती है। कुछ समाजसेवी संगठनों से ट्री गार्ड लगवाने के लिए बात की गई है, जिससे पौधों की सुरक्षा हो सके।

 

 

pawansingh@tajnews.in

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *