एस एन मेडिकल कॉलेज में हो रहे हैं दूरबीन विधि द्वारा हर्निया के सफल ऑपरेशन

0

एस एन मेडिकल कॉलेज में हो रहे हैं दूरबीन विधि द्वारा हर्निया के सफल ऑपरेशन

 

10 फरवरी 2024, आगरा। 

एस एन मेडिकल कॉलेज में सर्जरी की शनिवार ओ.पी.डी. में एक 32 वर्षीय व्यक्ति हर्निया की शिकायत के साथ आया। वह पिछले 12 वर्षों से ट्रक से बालू की बोरियाँ उतारने और ढ़ोने का काम कर रहा था।

जनरल सर्जरी विभाग के आचार्य डॉ. जे. पी. एस. शाक्या ने बताया की लंबे समय तक भारी वजन उठाने वाले लोगों में हर्निया होने की संभावना काफी अधिक होती है।

उन्होंने इस मरीज़ का अपरेशन दूरबीन विधि व्दारा करने का निर्णय लिया। इस ऑपरेशन में एक बड़े चीरे की तुलना में सिर्फ आधे से एक सेंटीमीटर के तीन छोटे सुराखों व्दारा ही सफल ऑपरेशन किया गया और एक जाली डालकर हर्निया के छेद को बंद कर दिया गया।

डा. शाक्या की सर्जरी टीम में डॉ. प्रतज्ञ कुमार, डॉ. प्रियंका संत, डॉ. आकाश सिंह और डॉ. सुहैल ख़ान एवं एनेस्थीसिया विभाग के डॉ. राजीव पुरी शामिल थे। ऑपरेशन के दो दिन बाद ही मरीज़ की छुट्टी कर दी गई। मरीज़ 3 से 4 दिनों में ही अपने दैनिक कार्य सहजता से कर सकता है। मरीज़ का ऑपरेशन मामूली खर्च में पूरा हो गया, जिसके प्राईवेट अस्पतालों में 60 से 70 हज़ार लग जाते हैं। इससे मरीज़ के पेट पर नाम मात्र के निशान आए, जिससे मरीज़ और उसके परिवारीजन भी काफी प्रसन्न हैं।

 

 

 

 

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *