हरदा ब्लास्ट में अब तक 12 की मौत, मलिक सहित तीन गिरफ्तार; कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई धमाके की आवाज 

0

हरदा ब्लास्ट में अब तक 12 की मौत, मलिक सहित तीन गिरफ्तार; कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई धमाके की आवाज

 

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ है।

यह फैक्ट्री शहर के बाहर स्थित है।

हादसे में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

 

6 फरवरी 2024, भोपाल।

मध्य प्रदेश के हरदा स्थित पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। इस धमाके में अभी तक 11 लोगों की मौत की खबर है जबकि 60 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। हादसे में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना की जानकारी केंद्र सरकार को दी है और इस संबंध में आल्हा अधिकारियों के साथ मीटिंग की है। सी एम्  मोहन यादव ने पीड़ित परिवारों के लिए चार लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है और कहा है घायलों का फ्री इलाज किया जाएगा।

 

पीएम ने भी जताया दुख दो लाख का किया एलान 

पीएम नरेंद्र मोदी ने हरदा में हुए हादसे पर दुख जताया है। पीएमओ ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यतीत हूँ।  उन सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रिय जनों को खोया है, जो घायल हुए हैं वह जल्द से ठीक हो। स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। प्रत्येक मृतक के आश्रित को परिजनों को  ₹200000 दिए जाएंगे। घायलों को ₹50000 की मदद की जाएगी।

 

अब तक क्यों नहीं बुझाई जा सकी आग  

प्राप्त जानकारी के अनुसार पटाखा फैक्ट्री से फैली आग आसपास के घरों में भी फैल गई, इस वजह से वहां स्थिति को काबू पाने में दिक्कतें आ रही है। इस समय दमकल की गाड़ियां मौजूद है और स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। पड़ोस के जिलों से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलाया गया है। प्रशासन के आला अधिकारी भी घटना स्थल पर मौजूद है। कहा जा रहा है कि कई मजदूर अभी भी पटाखा फैक्ट्री में फंसे हुए हैं।

घटनास्थल पर पहुंचे एमपी सरकार के मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि उन्होंने कलेक्टर से बात की है। घायल लोगों को होशंगाबाद और भोपाल शिफ्ट किया जा रहा है। अभी तक छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। टीम एडीजी के नेतृत्व पर में मौके पर मौजूद है, करीब 60 लोग घायल है।

 

लगा भूकंप आ गया हो

हरदा के खेत बैरागढ़ गांव में मगरेटा रोड पर अवैध रूप से संचालित फैक्ट्री में हुए धमाकों की वजह से सुबह 11:30 बजे आग लग गई। धमाके इतनी पावरफुल थे की फैक्ट्री के आसपास के मकान और दुकानों के शीशे टूट गए स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाके की वजह से उन्हें ऐसे लगा ऐसा लगा कि भूकंप आ गया हो।

 

कंपनी के अंदर और बाहर अफरा तफरी का माहौल

लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस हादसे में घायल होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है फैक्ट्री में हुए धमाकों की वजह से आसपास के मकान में दरारें आने की भी खबर है ।

 

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *