2 दिसम्बर  2023 का राशिफल 

0

2 दिसम्बर  2023 का राशिफल 

 

मेष  (Aries)

आप में आत्मविश्वास भरपूर देखने को मिल सकता है. आज आप अपने घर परिवार को लेकर कोई बड़ा फैसला कर सकते हैं,  जिसमें आपके परिवार के सदस्य भी आपका सहयोग करेंगे. आप अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखें. बाकी सभी कार्यों को छोड़कर अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें. डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही दवाइयां खाएं. आज सभी क्षेत्रों में आपकी इज्जत बहुत बढ़ेगी. आपका नाम रहेगा.परिवार का पूरा साथ मिलेगा.  जीवनसाथी का भी व्यवहार आपके अनुकूल रहेगा. संतान की ओर से आपका मन प्रसन्न रहेगा. 

 

वृषभ (Taurus)

आप अपने खर्चो का बजट बनाकर  चले, अन्यथा, आपके खर्च आसमान छू सकते हैं,  आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. आपके घर में किसी विशेष अतिथि का आगमन हो सकता है. जिसके आने के आने से आपके खर्च और अधिक बढ़ जाएंगे, परंतु अतिथि से मिलने पर आपके मन को बहुत अधिक खुशी होगी और आप उनकी आओ भगत में बहुत अधिक व्यस्त रहेंगे. जो जातक विदेश में रह रहे हैं,  उनको अपने घर परिवार के लोगों से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिससे आपका मन बहुत अधिक प्रसन्न रहेगा. छात्रों की बात करें तो छात्रों का मन पढ़ाई में लगा रहेगा और उन्नति के बहुत अधिक अवसर मिलेंगे.  नौकरी करने वाले जातकों के लिए दिन ठीक रहेगा.  

 

मिथुन (Gemini)

आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी,  आपको धन की कोई कमी नहीं रहेगी.  यदि आप किसी परेशानी में फसेंगे तो आपको अपने मित्रों की मदद मिल सकती है,  मित्रों की मदद से आपके सभी बिगड़े हुए कार्य बन सकते हैं. आपकी समस्याएं  तो बहुत अधिक होगी परंतु उनका अंत भी बहुत जल्दी हो सकता है. आज आपका मन अध्यात्म की ओर जुड़ा रहेगा.  आप अपने घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं, जिसमें आप अपने खास खास मेहमानों को आमंत्रित कर सकते हैं. आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें,   आपके मन में अपने परिवार के किसी सदस्य के भविष्य को लेकर थोड़ी सी चिंता हो सकती है.  

 

कर्क (Cancer)

आप अपने पैसे का निवेश करना सीखे,  अन्यथा, आपको भविष्य में आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है.  यदि आप किसी सीक्रेट एजेंसी में कार्य करते हैं तो आप अपनी महत्वपूर्ण जानकारियां किसी के साथ भी शेयर ना करें अन्यथा, बात लीक हो सकती है और आप किसी समस्या में फंस सकते हैं.आज आप अपने से परिवार के प्रति सभी जिम्मेदारियां को निभाने की कोशिश करें.  जिम्मेदारियां से दूर भागना अच्छा नहीं है अन्यथा,  इससे आपकी भविष्य पर बहुत अधिक बुरा असर पड़ सकता है, आप इसीलिए जिम्मेदारियां से चूके ना. 

 

सिंह (Leo)

आज आप अपने पिताजी और माताजी की सेहत का विशेष ध्यान रखें. उनको  कुछ परेशानियां पेट से हो सकती हैं. इसके कारण आप बहुत अधिक परेशान हो सकते हैं. आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें,  आपको कमर दर्द या सरदर्द से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती हैं.व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं, इसमें आप अपना धन का निवेश कर सकते हैं और आपको लाभ भी मिलेगा. आज आपका मन किसी बात को लेकर बहुत अधिक प्रसन्न रहेगा.  आपकी सेहत में भी धीरे-धीरे सुधार होगा.  

 

कन्या  (Virgo)

आप अपने स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं को थोड़ा सा नजरअंदाज ना करें अन्यथा, आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं. थोड़ा आप खान-पीन में अपना परहेज करें और तले भुने खाने का परहेज करें, अपने ब्लड प्रेशर और शुगर को लेवल में करने के लिए संतुलित भोजन खाएं.आप अपनी आय और व्यय में थोड़ा संतुलन बनाकर चले,  जितनी आपकी कमाई है आप उस हिसाब से अपने धन को अपने हाथ को थोड़ा सा खींच कर चले. आप अपनी आय और व्यय में संतुलन बनाकर चले,  नहीं तो आपके बढ़ते हुए खर्च आपके लिए बहुत बड़ा सिर दर्द बन सकते हैं. आपके जीवन साथी के स्वास्थ्य की बात करें तो उनके स्वास्थ्य में कुछ सुधार हो सकता है.  जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा. बुजुर्गों का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा.  संतान की ओर से भी आपका मन प्रसन्न रहेगा. 

 

तुला  (Libra)

नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो नौकरी में आपकी नेतृत्व क्षमता बहुत अधिक बढ़ सकती है. जिससे आपके अधिकारी बहुत प्रसन्न रहेंगे.  आप धन के लेनदेन के मामले में किसी प्रकार की जल्दबाजी न करें अन्यथा,  आपका पैसा फंस सकता है. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापार में आपको किसी प्रकार की हानि उठानी पड़ सकती है.  यदि आप पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं तो आप अपने पार्टनर पर ज्यादा विश्वास ना करें,  वह आपको धोखा दे सकता है. आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, आपको सर या पेट से संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं. 

 

वृश्चिक (Scorpio)

यदि आज आप किसी समस्या में फस जाए तो आप अपनी सूझ बूझ से ही समस्या का निपटारा करने की कोशिश करें, आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती हैं. आज आपको सरकारी कामकाज में सफलता की प्राप्ति हो सकती है. परंतु आप नियमों का उल्लंघन न करें अन्यथा, आप गलत केस में फंस सकते हैं. 

 

धनु  (Sagittarius)

आज आप परिवार के साथ किसी लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो,  आप किसी भी प्रकार की यात्रा करने से बचे अन्यथा, आपको नुकसान हो सकता है.आपने जीवन में तरक्की पाने के लिए जो भी प्रयास किए हैं उनको आपको अच्छा फल प्राप्त हो सकता है. नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो नौकरी में आपको तरक्की की प्राप्ति हो सकती हैं. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापार आपका अच्छा चलेगा. 

 

मकर (Capricorn)

आप सबके प्रति सम्मान का भाव बनाए रखें.  अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. संतान के स्वास्थ्य को लेकर भी आपका मन चिंतित हो सकता है.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापार के प्रति आप अपना पूरा फोकस रखें.  इधर-उधर की बातों में अपना समय ना गवाए. अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए आपको बहुत अधिकमेहनत करनी पड़ेगी. संतान की सेहत को लेकर आपका मन परेशान हो सकता है. 

 

कुंभ (Aquarius)

आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत खराब हो सकती है,  जिसके कारण आपका मन परेशान हो सकता है.  आप अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें.  आपको पेट से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है. संतान के भविष्य को लेकर आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापार में आपको ठीक-ठाक मुनाफा मिलेगा,  ना अधिक मिलेगा,  ना ही बहुत कम मिलेगा.  आपने किसी समस्या से निजात पाने के लिए आपने जो भी प्रयास किए हैं, उसके लिए आपको थोड़ा देर से फल मिल सकता है. 

 

मीन (Pisces)

व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो वह अपने व्यापार में किसी भी प्रकार की साझेदारी ना करें अन्यथा, आपका पार्टनर आपको धोखा दे सकता है और आपके व्यापार को हानि भी हो सकती है. आज आपके मन में आपके प्रियवस्तु को खोने का डर बना रहेगा. इसीलिए आप किसी पर भी ज्यादा विश्वास ना दिखाएं अन्यथा,  आपको हानि हो सकती है. संतान की ओर से आपका मन संतुष्ट रहेगा तथा जीवनसाथी की ओर से आपका मन परेशान रहेगा.  अपनी प्रॉपर्टी को लेकर आपका आपका मन थोड़ा सा परेशान हो सकता है. 

 

 

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *