‘ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता कार्यक्रम’ – SN मेडिकल कॉलेज में  ब्रेस्ट कैंसर से लड़कर स्वस्थ जीवन जी रही महिलाओं द्वारा दीप प्रज्जवलन

0

‘ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता कार्यक्रम’ – SN मेडिकल कॉलेज में  ब्रेस्ट कैंसर से लड़कर स्वस्थ जीवन जी रही महिलाओं द्वारा दीप प्रज्जवलन

 

27 अक्टूबर 2023, आगरा। 

आज रेडियोथिरेपी विभाग, स. ना. मे. कॉ. आगरा द्वारा ‘ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया।

  डॉ. सुरभि गुप्ता

कार्यक्रम की आयोजक विभागाध्यक्ष रेडियोथिरेपी डॉ. सुरभि गुप्ता ने बताया कि अक्टूबर का माह स्तन कैंसर माह के रूप में मनाया जाता है। इसी को दृटिगत रखते हुए एम.बी.बी.एस. के छात्र- छात्राओं, पैरामेडिकल स्टॉफ व मरीज के तीमारदारों को स्तन कैंसर के लक्षणों एवं इससे बचाव के बारे में जागरुक किया गया। वीडियो के माध्यम से स्वतः स्तन कैंसर के परीक्षण के बारे में जानकारी दी गई।

डॉ. सुरभि गुप्ता ने बताया कि इसका मुख्य उद्देष्य कैंसर से जूझ रही महिलाओं तक ये संदेश पहुंचाना है कि कैंसर का अर्थ अंत नहीं है। बल्कि इससे जीतकर नये जीवन की शुरुआत करना है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता द्वारा की गई। उन्होंने कैंसर के प्रति जागरुकता को ग्रामीण परिवेश में भी फैलाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी छात्र, छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि चिकित्सक का कार्य इलाज के साथ-साथ, बीमारी की रोकथाम के लिए आम जनता को जागरुक करना भी है।

कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलन प्रधानाचार्य एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा डॉक्टर प्रशांत गुप्ता एवं ब्रेस्ट कैंसर से लड़कर स्वस्थ जीवन जी रही महिलाओं द्वारा किया गया।


आन्कोसर्जन डॉ. वरुण अग्रवाल द्वारा बताया गया कि हर चार महिलाओं में से एक महिला स्तन कैंसर से ग्रसित हो रही है एवं हर आठ महिलाओं में से एक महिला इसकी बजह से मौत का शिकार हो रही है। 22 महिलाओं में से एक महिला को उसके पूरी जीवन में स्तन कैंसर होने की संभावना रहती है।


डॉ. जूही सिंघल, प्रोफेसर सर्जरी विभाग ने महिलाओं में होने वाली सामान्य ब्रेस्ट समस्या के बारे में प्रकाश डाला ।उन्होंने बताया कि स्तन में होने वाली हर गाठ कैंसर की नहीं होती। परन्तु अगर कोई भी समस्या 2 सप्ताह से ज्यादा है तो उसकी जांच डॉक्टर से अवश्य करायें। उन्होंने स्तन में होने वाले fibroadenomaऔर उम्र के साथ एवं हॉर्मोन के साथ होने वाले स्तन के बदलाव के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम में वर्ष 2023, 21 के छात्र छात्राओं ने पोस्टर कम्पीटिशन में प्रतिभाग किया। सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. प्रशांत लवानियां, गायनी विभागाध्यक्ष डॉ. रिचा सिंह व प्रोफेसर फिजियोलॉजी डॉ. दिव्या श्रीवास्तव पोस्टर कम्पीटिशन के जज रहे।

डॉ. असीम गुप्ता, डॉ. श्रीतिका, डॉ. मेघा को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिये गये।

वाईस प्रिंसीपल डॉ. टी. पी. सिंह, डॉ. रेनू अग्रवाल, डॉ प्रीति भारद्वाज ,डॉ. रूपाली, डॉ. योगिता, डॉ. निधि, डॉ. शिल्पा, मोहिनी आदि संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. ज़रीन द्वारा किया गया। पी जी छात्र डॉ ऐशना, डॉ कमल का विशेष सहयोग रहा। घन्यवाद ज्ञापन डॉ. अनुज त्यागी द्वारा किया गया।

 

‘ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता कार्यक्रम’-

 

 



एस एन मेडिकल कॉलेज में नए सुपर स्पेशलिटी विभाग सृजित
एस एन मेडिकल कॉलेज, में नए सुपर स्पेशलिटी विभाग सृजित हुए हैं ।

 

यह विभाग  है:-
एंडोक्राइन सर्जरी, एंडॉक्रिनलॉजी, पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन रूमेटोलॉजी, सर्जिकल ऑंकोलॉजी एवं पेडियाट्रिक सर्जरी विभाग 

एस. एन. मेडिकल कॉलेज के पास PMSSY में 9 सुपर स्पेशलिटी है, इसके अलावा प्लास्टिक सर्जरी एवं हेडेकनेस सर्जरी विभाग का कार्य हो रहा हैl


इनमें से कई विभागों के सुपर स्पेशलिस्ट एस. एन. मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में उपलब्ध है। इन विभागों की ओ.पी.डी. पूर्व में MCH भवन में चलेगी।


यह व्यवस्था पूर्ण रूप से एक विभाग के अनुरूप हो गई है, जिसमें सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों के पद, सहायक स्टाफ एवं क्लर्कल स्टाफ के पद भी सृजित हुए हैं।

 

 

 

pawansingh@tajnews.in

What’s App 7579990777

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *