एस एन मेडिकल कॉलेज में एडवांस्ड पेन मैनेजमेंट के लिए  लंबे समय से दर्द से ग्रसित पेशेंट के दर्द निवारण की कार्यशाला

0

एस एन मेडिकल कॉलेज में एडवांस्ड पेन मैनेजमेंट के लिए  लंबे समय से दर्द से ग्रसित पेशेंट के दर्द निवारण की कार्यशाला

 


23 अक्टूबर 2023, आगरा। 

एस एन मेडिकल कॉलेज के एनेस्थीसिया विभाग में  एडवांस्ड पेन मैनेजमेंट के लिए (RFA) मशीन द्वारा लंबे समय से दर्द से ग्रसित पेशेंट के दर्द निवारण हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह कार्यशाला एस एन मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता के संरक्षण में की गई। कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि डॉ टी. पी. सिंह, उपप्रधानाचार्य एसएन मेडिकल कॉलेज तथा आचार्य एवं विभागाध्यक्ष सर्जरी विभाग डॉ प्रशांत लवानियाँ रहे।

अतिथियों एवं विभाग के डॉक्टर द्वारा फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

 

डॉ अर्चना अग्रवाल

डॉ अर्चना अग्रवाल आचार्य एवं विभागाध्यक्ष एनेस्थीसिया विभाग द्वारा बताया गया कि RFA मशीन के द्वारा जिन मरीजों में लंबे समय से दर्द से पीड़ित है जैसे कि कैंसर से पीड़ित मरीज में दर्द लंबे समय से कमर में दर्द घुटने का दर्द गर्दन कंधा आदि के दर्द को RFA मशीन द्वारा दर्द निवारण किया जा सकता है। डॉ अमृता गुप्ता ने बताया कि RFA मशीन के द्वारा एक करंट बनता है जो कि नस के क्षेत्र को गर्म करता है और उसको नष्ट कर देता है जिससे मस्तिष्क में दर्द के संकेत नहीं जा पाते हैं इस उपचार के द्वारा मरीज को लगभग 2 साल तक दर्द नहीं होता है। उन्होंने यह भी बताया कि ज्यादातर मरीजों में RFA ट्रीटमेंट के बाद दर्द निवारण दबा की जरूरत नहीं पड़ती है। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में (डिस्क प्रोलेप्स) नसों के दबाव के करण कमर में दर्द के मरीज का Lumbar (DRG) Dorsal root ganglion मिनिमल इनवेसिव पेन इंटरवेंशन किया गया। मरीज को 2 साल से कान दर्द था जो की ठीक नहीं हो रहा था, उस मरीज में ग्लॉसफैरिंजीयल नर्व आर फ ए किया गया।

 

डॉक्टर गौरव शर्मा

कार्यशाला में गेस्ट फैकल्टी डॉक्टर गौरव शर्मा प्रोफेसर एसएमएस जयपुर एवं डॉक्टर मिथिलेश मिश्रा सीनियर कंसल्टेंट गंगाराम अस्पताल द्वारा भी मरीज का RFA मशीन द्वारा उपचार किया गया।

इस कार्यशाला में डॉ योगिता द्विवेदी एवं डॉ अर्पित सक्सेना का विशेष योगदान रहा।

उपस्थित रहे

कार्यशाला में डॉ अपूर्व मितल, डॉ राजीव पुरी, डॉ जूही सिंगल ,डॉ दीपिका, डॉ मंजरी, डॉ अनुभव डॉ लव प्रिया, डॉ साधना ,डॉ नरेंद्र, डॉ पुष्पेंद्र, डॉ प्रणय चकोटिया, डॉ अखिल प्रताप ,डॉ प्रीति भारद्वाज, आदि उपस्थित रहे।

 

 

कार्यक्रम की झलकियां 

 

 

pawansingh@tajnews.in

What’s App  7579990777

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *