सफलता : एसएन मेडिकल कॉलेज में मरीज की बढी हुई तिल्ली (spleen) का हुआ सफल ऑपरेशन

0

सफलता : एसएन मेडिकल कॉलेज में मरीज की बढी हुई तिल्ली (spleen) का हुआ सफल ऑपरेशन

 


एसएन मेडिकल कॉलेज में आगरा शहर की ही रहने वाली 60 वर्षीय महिला का निशुल्क हाइपर स्प्लेनिज्म का सफल ऑपरेशन डॉ विजय सैनी, डॉ. चंदन चटर्जी, सहायक आचार्य, गेस्ट्रोसर्जन द्वारा किया गया।

60 वर्षीय बुजुर्ग महिला इस बीमारी से लगभग 15 सालों से जूझ रही थी । वह कई निजी अस्पतालों में भी दिखा चुकी थी, मरीज को इस बीमारी की वजह से पेट में दर्द, खून की कमी तथा पेन साइटोपीनिया की शिकायत रहती थी। महिला को गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में डॉ विजय सैनी ने भर्ती कर जांच करने के बाद ऑपरेशन की सलाह दी गयी। जिसके बाद किया गया ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा | ऑपरेशन में 27 सेंटीमीटर लम्बी स्प्लीन निकाली गई। ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है तथा अस्पताल से उसकी छुट्टी भी कर दी गई है।

 

हाइपरस्प्लेनिज्म के लक्षण –

1. स्पलीन (तिल्ली) का बढ़ना

2. पेन साइटोपीनिया

3. बोन मेरो हायपरप्लेसिया

                                                      डॉ प्रशांत लवानिया, डॉ विक्रम, डॉक्टर प्रतीक, डॉ निलांशा, डॉक्टर दीपक

 

 

इस बीमारी में ऑपरेशन से पहले मरीज को वैक्सीन लगाई जाती है जिससे कि इस स्पलींन हटाने के बाद मरीज को इंफेक्शन से बचाया जा सके। यह ऑपरेशन सुपर स्पेशलिटी ऑपरेशन थेयटर में डॉक्टर प्रशांत लवानिया की देख-रेख में किया गया ।

इस सर्जरी में डॉ प्रशांत लवानिया, डॉ विक्रम, डॉक्टर प्रतीक, डॉ निलांशा तथा एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टर दीपक का सहयोग रहा।

मरीज से बातचीत के दौरान मरीज के तीमारदार ने बताया की 60 साल की महिला (मरीज का नाम गुप्त) उनके यहाँ लगभग तीस सालों से घर का काम कर रही थी, लेकिन इनको अक्सर परेशनी हुआ करती थी। हालांकि इन्होने अपने परिजनों के साथ कई निजी अस्पतालों में भी दिखाया लेकिन हालत और गंभीर होती जा रही थी।

सुनीता चड्डा के अनुसार चार महीने पहले उन्होंने मरीज को एस. एन. में दिखाया, जहाँ स्प्लीन बढ़ने की बात सामने आई। डॉक्टरों के निर्देशन में उन्होंने मरीज का ऑपरेशन करने का फैसला लिया, डॉक्टरों के अथक प्रयासों से मरीज का सफल ऑपरेशन किया गया | मरीज ने डॉक्टरों के साथ सुनीता चड्डा को भी धन्यवाद दिया।

 

डॉ प्रशांत गुप्ता

प्रधानाचार्य डॉ प्रशांत गुप्ता ने अवगत कराया की मेडिकल कॉलेज में स्पेशलिस्ट द्वारा जटिलतम ऑपरेशन किए जा रहे हैं जिससे मरीजों को अत्यंत लाभ मिल रहा है।

   डॉ प्रशांत गुप्ता

डॉ प्रशांत गुप्ता बताते है की कॉलेज में लगतार हो रहे कार्यकर्मों की श्रंखला में कल विश्व आत्महत्या रोकथाम सप्ताह के अवसर पर 15 सितंबर 2023 को “कार्य द्वारा आशा का संचार” विषय पर एस. एन. मेडिकल कॉलेज, आगरा के फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभाग द्वारा यू. जी. और पी.जी छात्रों के लिए सी.एम.ई. का आयोजन LT4 में 12:00 बजे किया जाएगा।

 

 

 

pawansingh@tajnews.in

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *