Haryana Violence: गुरूग्राम में डर से जी रहे प्रवासियों ने कहा-‘ हम पहले 100 परिवार थे, अब केवल 15 बचे हैं’

0

Haryana Violence: गुरूग्राम में डर से जी रहे प्रवासियों ने कहा-‘ हम पहले 100 परिवार थे, अब केवल 15 बचे हैं’




Haryana Nuh Violence.

हरियाणा के नूंह में हई हिंसा का असर एनसीआर के गुरूग्राम में देखा जा रहा है, जहां दूसरे राज्यों से मजदूरी या दूसरा कोई काम करने पहुंचे लोग अब डर के साए में जी रहे हैं। हालात यहां तक खराब हैं कि करीब 60 लोग गुरुग्राम के एक इलाके में एक मकान मालिक के पास पहुंचे और उसे निर्देश दिया कि वह विशेष समुदाय के सभी किराएदारों को तुरंत घर छोड़ने के लिए कहें। ऐसे ही एक परिवार के सदस्य ने बताया कि पहले हमारी संख्या 100 थी लेकिन अब हम केवल 15 लोग ही बचे हैं।





नूंह की हिंसा कैसे गुरूग्राम को भी परेशान कर रही है
हरियाणा के नूंह में भड़की हिंसा और राज्य के अन्य हिस्सों में फैली हिंसा में मरने वालों की संख्या को केवल मृतकों और घायलों के आधार पर नहीं मापा जा सकता है। गुरुग्राम का एक इलाका इसका ज्वलंत उदाहरण है क्योंकि इस इलाके में रहने वाले पश्चिम बंगाल के 100 से अधिक मुस्लिम परिवारों में से केवल 15 परिवार ही बचे हैं। उनका यहां तक कहना है कि वे डरे हुए हैं और केवल इसलिए वापस नहीं जा रहे हैं क्योंकि उनके पास ऐसा करने के लिए पैसे नहीं हैं। यहां के निवासी 25 वर्षीय शमीम हुसैन की आंखों में आंसू थे और दोनों हाथ जोड़कर गुहार लगा रहे थे कि किसी तरह हमें राहत मिले।

 


नूंह हिंसा के बाद गुरूग्राम में क्या हुआ
शमीम हुसैन ने बताया कि कल शाम कुछ लोग आए और सभी मुसलमानों को चले जाने के लिए कहा। हमारे पास वापस जाने के लिए पैसे नहीं हैं। हमें तो यहां का भी कर्ज भी चुकाना बाकी है। यहां के लोकल दुकानदारों से हमने उधार लिया है। अगर हमें कुछ हो जाता है तो कोई बात नहीं लेकिन मेरा एक साल का बेटा है। सरकार, जिला प्रशासन और स्थानीय निवासियों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि हमारी रक्षा करें। कृपया हमारी मदद करें।

 


मकान खाली करने के निर्देश दिए गए
स्थानीय लोगों ने बताया कि मंगलवार शाम को लगभग 60 लोग इलाके के एक मकान मालिक के पास गए। वह शहर की पॉश ऊंची इमारतों के ठीक बगल में है और उन्हें निर्देश दिया कि वह सभी मुस्लिम परिवारों को दो दिनों के भीतर वहां से चले जाने के लिए कहें। इलाके के लोगों को पता है कि धमकी खाली नहीं है क्योंकि मंगलवार दोपहर भीड़ ने एक नौकरानी की पिटाई कर दी थी, जिसने उससे सिर्फ उसका नाम पूछा था। एक आदमी जो इलाके में हाउस कीपिंग ऑपरेशन की देखरेख करता है और उसके लिए 30 लोग काम करते हैं, ने कहा कि अब केवल चार लोग काम पर आए हैं। यहां काम करने वाले लोग डर गए हैं।

 

हालांकि गुरुग्राम जिला आयुक्त ने आश्वासन दिया है कि प्रवासी परिवारों की सुरक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि संवेदनशील इलाकों और दोनों समुदायों के धार्मिक स्थलों मस्जिदों और मंदिरों के आसपास रात भर तैनाती रहेगी।

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *