Bollywood Kissa: कमाल अमरोही ने पहले दिया तीन तलाक, फिर जीनत अमान के पिता संग हुआ मीना कुमारी का हलाला?

0

Bollywood Kissa: कमाल अमरोही ने पहले दिया तीन तलाक, फिर जीनत अमान के पिता संग हुआ मीना कुमारी का हलाला?

 

 

Meena Kumari Halala With Zeenat Aman Father: एक फिल्म के सेट पर मीना कमाल अमरोही को दिल दे बैठी थी और फिर अपने ही फिल्म के डायरेक्टर से शादी कर ली थी

 


Meena Kumari Tragedy Love Life:

मीना कुमारी भारतीय सिने इतिहास की सबसे लोकप्रिय और ख़ूबसूरत अदाकाराओं में से एक मानी जाती है. मीना कुमारी ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था. एक गंभीर बीमारी के चलते मीना बहुत जल्द ही इस दुनिया को छोड़कर चली गई थी. उनका महज 39 साल की उम्र में निधन हो गया था. बता दें कि मीना को लीवर का कैंसर था और इस वजह से वे ज्यादा जी नहीं सकी.

 

मीना का 31 मार्च 1972 को निधन हो गया था. दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र और मशहूर लेखक गुलजार संग मीना का अफ़ेयर रहा हालांकि मीना की शादी हुई थी फिल्मकार कमाल अमरोही से. मीना ने साल 1952 में कमाल अमरोही से शादी की थी, हालांकि इस शादी से मीना कुमारी को काफी दर्द झेलना पड़ा था.

 



कमाल अमरोही की तीसरी पत्‍नी थीं मीना
मीना कुमारी कमाल अमरोही की तीसरी पत्‍नी थीं. 1964 तक दोनों के बीच रिश्‍तों में खटास आई और दोनों अलग हो गए. कमाल अमरोही ने गुस्‍से में आकर मीना कुमारी को तीन बार तलाक बोल दिया था. कुछ वक्‍त बाद जब कमाल अमरोही को गलती का अहसास हुआ तो वह मीना कुमारी को वापस पाना चाहते थे, लेकिन इसके लिए मीना कुमारी को हलाला से गुजरना था.

 

दरअशल मुस्लिम धर्म के अनुसार एक बार तलाक के बाद पुराने शौहर के पास वापस जाने के लिए हलाला से होकर गुजरना पड़ता है. ऐसे में मीना कुमारी को भी कमाल अमरोही के पास वापस जाने के लिए इस हलाला के दर्द से गुजरना पड़ा था.

 

मज़हब के नाम पर मुझे अपना जिस्म सौंपना पड़ा
कमाल अमरोही ने अपने दोस्‍त और जीनत अमान के पिता अमानउल्लाह खान के साथ उनका हलाला करवाया और एक महीने बाद उनका दोबारा मीना कुमारी से निकाह हुआ. मीना कुमारी हलाला के बाद वापस तो कमाल के पास आईं लेकिन वह बुरी तरह टूट गईं थी.

 

हलाला की तकलीफ मीना कुमारी को जिंदगीभर कचोटती रही. इस किस्से का जिक्र मीना कुमारी की बायोग्राफी में किया गया है जिसमें लिखा है ‘ये कौन सी जिंदगी है कि मज़हब के नाम पर मुझे अपना जिस्म सौंपना पड़ा.अगर ऐसा मेरे साथ हुआ तो मुझमें और वैश्या में क्या फर्क है.’ मीना कुमारी इस बात से बुरी तरह टूट गईं और शराब पीने लगीं,

 

31 मार्च 1972 को मीना कुमारी ने सेंट एलिजाबेथ अस्पताल में आख‍िरी सांस ली थी.

 

 

pawansingh@tajnews.in

Email:-pawansingh@tajnews.in
WhatsApp +91  7579990777

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *