1 नवंबर से LPG सिलेंडर की होम डिलिवरी का सिस्टम चेंज! OTP नहीं तो सिलेंडर नहीं

आपकी रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर (Lpg cylinder) की बुकिंग करने का तरीका अब पहले जैसा नहीं रहेगा. एक नवंबर 2020 से इसमें कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर सीधा आम जनता पर पड़ेगा. इसमें LPG सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर के रेट्स शामिल हैं.
तो कह सकते हैं कि केवल बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी. अभी तक आप सिलेंडर खत्म होने पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से मिसकॉल या मैसेज करते थे. फिर आपके नंबर पर मैसेज के जरिए बुकिंग कंफर्म होती थी, जिसके बाद डिलिवरी ब्वॉय आपके घर सिलिंडर पहुंचाता है. लेकिन अब इस प्रक्रिया में एक और स्टेप जुड़ने जा रहा है ओटीपी का.
सिलेंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया सिस्टम लेकर आ रही हैं. आइए आपको बताते हैं कि 1 नवंबर से गैस सिलेंडर की डिलीवरी को लेकर क्या-क्या नियम बदल जाएंगे-
गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP
एक नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है. अब से गैस बुकिंग के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा और जब तक आप डिलीवरी ब्वाय को कोड नहीं दिखायेंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलाने के बाद ही कस्टमर को सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी.
बदल गया इंडेन गैस बुकिंग नंबर
अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आज से आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर जारी किया है. इसके जरिए आप सिलेंडर बुक करा सकते हैं.
इंडियन ऑयल के मुताबिक पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, इसका मतलब है कि अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल करनी होगी या SMS भेजना होगा.
अपडेट कराएं अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
नए सिलेंडर डिलीवरी सिस्टम में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, जिनका एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है. अगर किसी ने घर बदला है या फिर मोबाइल नंबर चेंज किया है तो उसे डिस्ट्रीब्यूटर के पास अपडेट जरूर करा लें. एड्रेस गलत होने या मोबाइल नंबर अपडेट नहीं होने पर गैस सिलेंडर की डिलिवरी बंद हो सकती है. जब आप अपडेट करा लेंगे तब ये फिर चालू हो जाएगी. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सूचना दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट कर लें. हालांकि ये नया नियम कमर्शियल LPG सिलेंडर पर लागू नहीं होगा.
बदलेंगी एलपीजी सिलेंडर की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को ऑयल कंपनियां LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. अक्टूबर में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. बता दें कि तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं. जिसके बाद धीरे-धीरे बाकी की दूसरी सिटीज में भी लागू कर सकती हैं. तो आप भी इस नए बदलाव को लेकर तैयार हो जाएं, अगर आपने अभी तक पता और फोन नंबर अपडेट नही किया हो तो जल्दी से करा लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *