कतर हवाईअड्डे पर महिलाओं के कपड़े उतरवाकर की गई जांच, ऑस्ट्रेलिया ने की निंदा

ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को कतर हवाई अड्डे पर महिलाओं की जांच करने के तरीके की निंदा की है. दरअसल दोहा हवाई अड्डे पर एक नवजात बच्चा छोड़ा हुआ मिला, जिसके बाद से हर महिला की आंतरिक जांच की गई.

2 अक्टूबर को सिडनी की ओर जाने वाली कतर एयरवेज की फ्लाइट रद्द हो गई थी. इसके बाद हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर महिलाओं की जांच की गई. उन महिलाओं में 13 ऑस्ट्रेलियाई महिलाएं भी थीं.

विमान में देर से पहुंची महिलाओं से जब प्लेन में बैठे एक यात्री ने बात की तो पता चला कि उनकी मेडिकल जांच की गई है. उन्हें एयरपोर्ट के सुरक्षा अधिकारियों द्वारा एक कक्ष में ले जाया गया. इसके बाद उन्हें एक महिला डॉक्टर के सामने खड़ा कर दिया गया. जहां उनके कपड़े उतरवाए गए. इसके बाद महिला डॉक्टर ने उनकी फिजिकली जांच की, यह पता लगाने के लिए कि कहीं इनमें से किसी महिला ने तो उस बच्चे को जन्म नहीं दिया है.

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों के विभाग ने महिलाओं के साथ किए गए इस बर्ताव को अनुचित बताते हुए इसकी निंदा की है.

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिसे पायने ने पत्रकारों से कहा कि महिलाओं के साथ इस प्रकार का व्यवहार अनुचित है और वह इसकी निंदा करती है.

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने इस घटना पर कतर प्रशासन के साथ अपने विचार स्पष्ट कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया कोई भी अगला कदम उठाने से पहले कतर प्रशासन की ओर से आने वाली रिपोर्ट का इंतजार करेगा.

पायने ने यह भी कहा कि घटना की जानकारी ऑस्ट्रेलिया की फेडरल पुलिस को दी जा चुकी है लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया है कि पुलिस क्या कार्रवाई करेगी. पुलिस ने भी टिप्पणी करने के निवेदन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

हमाद अवाई अड्डा प्रबंधन ने कहा है कि बच्चा सुरक्षित है और उन्होंने उसे सामाजिक और मेडिकल कार्यकर्ताओं के हवाले कर दिया है जबकि कतर एयरवेज के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने किसी भी महिला की आंतरिक जांच नहीं की है और वह इस मामले की जांच करा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *