बिहारः दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा की VHP ने निंदा की

बिहार चुनाव के पहले चरण से ठीक पहले ही सोमवार शाम हिंसा भड़क गई। मां दुर्गा के प्रतिमा विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी और फायरिंग हुई. इस घटना में एक व्यक्ति की जान चली गई, जबकि 27 लोग जख्मी हो गए. इस घटना पर पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा.

इस घटना पर अब राजनीति भी होने लगी है. विश्व हिंदू परिषद (VHP) के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने इस घटना की कड़ी निंदा की. आलोक कुमार ने भक्तों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने की कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा कि मामले की जांच कराके पुलिस एवं प्रशासन के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिये.

विहिप कार्याध्यक्ष ने कहा कि भक्तों पर लाठीचार्ज की यह घटना निंदनीय है. इस पूरे मामले की जांच कराई जानी चाहिए और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने सरकार से पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिये जाने की भी मांग की है.

बता दें कि बिहार के मुंगेर जिले में सोमवार की शाम दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए जा रहे भक्तों और पुलिसकर्मियों के बीच किसी बात को लेकर झड़प हो गई. इसके बाद पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

मामले की जांच के लिए एडीजी विधि-व्यवस्था अमित कुमार और एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार मुंगेर पहुंच चुके हैं. जमालपुर थाने में पुलिस के आलाधिकारियों के बीच लगभग 45 मिनट तक बातचीत हुई. दोनों अधिकारी अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को उपलब्ध कराएंगे.

वहीं मुंगेर चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस घटना के विरोध में अनिश्चितकालीन बंद बुलाया है. तनाव को देखते हुए पारा मिलिट्री फोर्स और बिहार पुलिस के जवान संयुक्त रूप से गश्त लगा रहे हैं. डीएम राजेश मीणा ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है उन्होंने अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है.

बता दें कि मुंगेर में मां दुर्गा के विसर्जन के लिए कई प्रतिमाएं आती हैं. जुलूस में शामिल प्रतिमाएं धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थीं. वहीं पुलिस प्रतिमाओं का जल्द विसर्जन करवाना चाह रही थी. इसी बात को लेकर पुलिस और विसर्जन जुलूस में शामिल लोगों के बीच भिड़ंत हो गई.

जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया. जिससे कुछ शरारती तत्वों को मौका मिल गया और उन्होंने फायरिंग और पथराव शुरू कर दिया. जिससे भगदड़ मच गई. गोली लगने से एक शख्स की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि कई घायल हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *