GST काउंसिल की बैठक आज, निर्मला सीतारमण करेंगी अध्यक्षता

GST काउंसिल की बैठक आज, निर्मला सीतारमण करेंगी अध्यक्षता

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज वस्तु और सेवा कर परिषद की 41वीं बैठक होगी. जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बृहस्पतिवार को होने वाली बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हो सकते हैं. वर्चुयल हो रही इस मीटिंग में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री के अलावा केंद्र और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे. इस मीटिंग में कर व्यवस्था के लागू होने से राज्यों के राजस्व में हुए नुकसाल की भरपाई के लिए मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी.

राज्यों को मई,जून, जुलाई और अगस्त यानी चार महीने का मुआवजा नहीं मिला है. सरकार ने हाल में वित्त मामलों की स्थायी समिति को बताया है कि उसके पास राज्यों को मुआवजा देने के लिए पैसे नहीं हैं.

जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर चर्चा होगी कि क्या ऐसे विकल्प निकाले जा सकते हैं जिनसे घाटे की भरपाई की जा सके. इसके अलावा जीएसटी काउंसिल में सोना बेचने पर 3 फीसदी जीएसटी लगाए जाने पर फैसला हो सकता है. साथ ही गोल्ड को ई-वे बिल के दायरे में लाने और टू-व्हीलर्स पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया जा सकता है.

आने वाले दिनों में टू-व्हीलर्स सस्ते हो सकते हैं. सरकार इस पर लगने वाली मौजूदा जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब 28 फीसदी को कम करने पर विचार कर रही है
विपक्षी दल भी राज्यों के साथ खड़े दिख रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई जिसमें जीएसटी मुआवजे पर चर्चा की गई. सोनिया गांधी ने मुआवजा न देने को राज्यों के साथ धोखा बताया.

बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पुडुचेरी के सीएम वी नारायणसामी शामिल हुए.

ये बैठक पहले जुलाई में ही होने वाली थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना काल में जून में जीएसटी की बैठक के बाद इसकी घोषणा भी की थी. कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर किए गए देशव्यापी लॉकडाउन और उससे देशभर में आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने के चलते जीएसटी संग्रह में भारी कमी आई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

https://youtu.be/hSiF0PD7DUU